स्त्री में स्तनपरक समस्याएं

 

यदि आपकी मां और बहन के स्तन छोटे हों तो क्या आपके भी छोटे होंगे?

स्तन के माप पर जीन सम्बन्धी कुछ प्रभाव रहता है। कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञ इस प्रकार विवाद करते हैं। एक ही परिवार में मां, बहन और बेटी के स्तन माप में अन्तर दिखाई देना कोई असामान्य बात नहीं हैं।

 
 
 

क्या अलग-अलग माप के स्तनों का होना सामान्य माना जाएगा?

अलग-अलग माप के स्तनों का होना अत्यन्त सामान्य है। यौवनारम्भ में जब स्तनों का विकास होता है तो लड़कियों के स्तनों और निप्पलों का माप अलग-अलग होना अत्यन्त बात है। हर कोई अलग होता है, किन्ही दो महिलाओं के सतन एक जैसे नहीं दिख सकते। वस्तुतः मानवों में विषमता एक सामान्य बात है- कि उनके हाथ पैर आदि शारीरिक अंग अपने साथी से अलग आकार और माप के होते हैं। उन्हें एक माप का बनाने के लिए सहायक ब्रा या अन्य विशिष्ट सामग्री की मदद से उन्हें एक जैसा बनाया जा सकता है। उनसे मदद मिल सकती है।

यदि किसी के स्तन छोटे हो तो क्या करना चाहिए?

स्तन ग्रन्थियों और मोट टिशुस से बनते हैं। स्तन के माप का निर्धारण चर्बी की मात्रा से होता है अतः इन्हें बड़ा करने का एक साधन तो यही है कि अपना वजन बढ़ा लो। प्रोटीन बहुल भोजन जैसे कि दालें- सोयाबीन, राजमा आदि अण्डे, दूध मांसाहार और चपाती, ब्राउन ब्रेड, चावल, मेवे आदि स्वास्थ्यवर्धक कार्बोहाइड्रेडस को अधिक मात्रा में लेने से बढ़ सकाता है। व्यायाम करने से देखने में बड़े लगने लगते हैं, चर्बी नहीं बढ़ती, स्तनों के नीचे मांसपेशियां बड़ी हो जाती हैं।

स्त्री में स्तनपरक समस्याएं

 

top women in the world