विपरीत सेक्स में पैरंट्स के चेहरों को ढूंढना सेक्सुअल इंप्रिटिंग

 

अगर आप परफेक्ट पार्टनर की तलाश में हैं, तो अपने पैरंट्स की ओर देखिए। जी हां, पैरंट्स के चेहरों के फीचर को देखकर आप अपने आदर्श जीवनसाथी का अनुमान लगा सकते हैं। एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि लड़कियां उन लड़कों को पसंद करती हैं, जो उनके पिता जैसे होते हैं। इसी तरह लड़के चाहते हैं कि उनकी जीवनसाथी उन्हें अपनी मां की याद दिलाती रहे। हंगरी के रिसर्चरों ने पता लगाया कि यह क्वॉलिटी जीन में होती है। विपरीत सेक्स में पैरंट्स के चेहरों को ढूंढना सेक्सुअल इंप्रिटिंग कहलाता है।

 
 
 

रिसर्चरों के मुताबिक, यह स्टडी इससे पहले हुई स्टडीज़ से बिल्कुल अलग है, जिनमें कहा गया था कि लोग बचपन से ही अपनी पसंद-नापसंद का अंदाजा लगा लेते हैं। हमारे नतीजे सेक्सुअल इंप्रिटिंग हाइपोथिसिस को सपोर्ट करते हैं। इसके मुताबिक बच्चे के दिमाग में अपने पैरंट्स जैसे पार्टनर को पाने की चाहत होती है।

रिसर्चर टॉमस बेरेक्जकी कहते हैं कि लोगों के दिमाग में पैरंट्स की इमिज़ बन जाती है और पार्टनर की तलाश के दौरान यह काफी अहम रोल निभाती है। पेक्स यूनिवर्सिटीमें टॉमस और उनके सहयोगियों ने 52 परिवारों के चेहरों का विश्लेषण किया। इससे पता चलता है कि लड़कियां अपने लिए उन लड़कों को चुनती हैं जो उनके पिता जैसे होते हैं। खासकर उनके नाक और जबड़ों का आकार उनके पिता जैसा होता है। इसी तरह लड़के भी अपनी मां जैसी लड़कियों को पसंद करते हैं।

मैं स्त्री होम पेज

 

top women in the world