गृह सज्जा : फेंगशुई के कुछ टिप्स

 

 

जीवन में आपसी रिश्तों में मधुरता और अच्छा तालमेल बना रहे तो किसी को और क्या चाहिए? आपके रिश्ते हमेशा ही बेहतर बने रहें इसके लिए हम बता रहे हैं आपको कुछ फेंगशुई के टिप्स। फेंगशुई से आपसी रिश्तों को प्रभावित किया जा सकता है-

 
* फेंगशुई में ऐसी मान्यता है कि हमारे आस-पास ऊर्जा का अनंत स्रोत है। यह ऊर्जा सकारात्मक (पॉजिटिव) और नकारात्मक (नेगेटिव) दोनों प्रकार की होती है। इस ऊर्जा से जीवन का हर पहलू प्रभावित होता है। आपसी रिश्तों और दांपत्य जीवन पर भी इस ऊर्जा का असर पड़ता है। फेंगशुई नकारात्मक ऊर्जा को निष्क्रिय करके सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाती है।
 

 

* फेंगशुई में घर के दक्षिण-पश्चिम खंड को आपसी रिश्तों के लिए सक्रिय माना गया है। इसलिए इस खंड में सकारात्मक ऊर्जा को सक्रिय और नकारात्मक ऊर्जा को निष्क्रिय करने के लिए आप जो भी प्रयास करेंगे, वह बहुत फलदाई साबित होगा।

 

* अपना बिस्तर खिड़की से सटाकर कभी भी न लगाएँ। इससे रिश्तों में तनाव उत्पन्न होता है और आपसी असहयोग की प्रवृत्ति को बढ़ावा मिलता है। अगर ऐसा संभव न हो तो अपने सिरहाने और खिड़की के बीच पर्दा जरूर डालें। नकारात्मक ऊर्जा रिश्तों पर असर नहीं कर पाएगी।

* ऐसी चीज का प्रयोग करने से बचें जो अलगाव दर्शाती हो। छत पर बीम का होना या दो अलग मैट्रेस का प्रयोग भी अलगाव दर्शाता है।

* नवदंपतियों के लिए बिस्तर (गद्दा, चादर वगैरह) भी नया होना चाहिए। अगर ऐसा संभव न हो सके तो कोशिश करें कि ऐसी चादर बिलकुल ही प्रयोग में न लाएँ जिसमें छेद हों। जिस पलंग पर दंपत्ति सोते हों उस पर किसी और को न सोने दें।

* कोशिश करें कि आपके पलंग के नीचे कुछ भी सामान न रखा हो। जगह को खाली रहने दें। इससे आपके बेड के चारों ओर सकारात्मक ऊर्जा बिना किसी बाधा के प्रवाहित हो सकेगी।

* प्रवेश द्वार वाली दीवार के साथ अगर आपने अपना बेड लगा रखा है तो इससे बचें। इससे रिश्तों में कटुता आती है।

* उस दीवार से सटाकर अपना बेड न लगाएँ जिसकी दूसरी ओर बाथरूम या टॉयलेट हो और न ही ऐसी जगह, जहां से बाथरूम या टॉयलेट का दरवाजा ठीक सामने दिखता हो। यदि ऐसा हो तो इसका दरवाजा हमेशा बंद कर के ही रखना चाहिए। इसकी नकारात्मक ऊर्जा रिश्तों पर विपरीत असर डालती है।

* बेड के सामने या कहीं भी ऐसी जगह शीशा नहीं लगाना चाहिए, जहां से आपके बेड का प्रतिबिंब दिखता हो। इससे संबंधों में दरार आती है और आप अनिद्रा के भी शिकार हो सकते हैं। यदि इसे टाला न जा सके तो आप शीशे पर एक पर्दा डालकर रखें।

* बेडरूम में वैसे तो कोई यंत्र टीवी, फ्रिज या कंप्यूटर आदि नहीं रखना चाहिए क्योंकि इनसे निकलने वाली हानिकारक तरंगे शरीर पर दुष्प्रभाव डालती हैं। पर यदि टीवी रखना ही पड़े तो उसे कैबिनेट के अंदर या ढँककर रखें। जब टीवी न चल रहा हो तो कैबिनेट का शटर बंद रखें।

* रंगों का भी रिश्तों पर खासा असर होता है। घर की दीवारों के लिए हलका गुलाबी, हलका नीला, ब्राउनिश ग्रे या ग्रेइश येलो रंग का ही प्रयोग करें। ये रंग शांत और प्यार को प्रेरित करने वाले माने जाते हैं।

* याद रखें कि दक्षिण-पश्चिम खंड में हमेशा पृथ्वी या अग्नि से ज़ुडे रंगों का ही प्रयोग करें। पर्दे, कुशन, खिड़कियों आदि में इनका उपयोग ठीक रहता है। लाल रंग रोमांस को दर्शाता है। अगर इसका प्रयोग ज्यादा गहरा लगे तो गुलाबी रंग करवा लें।

* प्रेम को बढ़ाने के लिए घर के दक्षिण-पश्चिम खंड में कांच या सिरामिक पॉट में छोटे-छोटे पत्थर या क्रिस्टल्स डालकर लाल रंग की दो मोमबत्तियां जलाएँ। इससे सकारात्मक ऊर्जा फैलेगी और आपकी जोड़ी सलामत रहेगी।

* दांपत्य रिश्तों की अधिक प्रगाढ़ता के लिए अपने पलंग के नीचे जिस तरफ आप अपने पैर रखते हैं, उसके नीचे पवित्र क्रिस्टल बॉल या तराशा हुआ क्रिस्टल रखें।

* घर के दक्षिण-पश्चिम में अगर क्रिस्टल ग्लास के बने झाड़फानूस का इस्तेमाल करना चाहिए। इसमें लाल बल्ब लगाएँ।

* प्यार बढ़ाने के लिए सिरामिक की बनी विंड चाइम्स का प्रयोग करें।

* बेडरूम सजाकर रखें, यहाँ कबाड़ न जमा होने दें। ध्यान रखें की यहाँ साइड टेबल पर कोई भी वस्तु धूल भरी, बेतरतीब और बिखरी हुई न हो।

* लवबर्ड, मैंडरेन डक जैसे पक्षी प्रेम के प्रतीक हैं इनकी छोटी मूर्तियों का जोड़ा अपने बेडरूम में रखें।

* बेडरूम में दक्षिण-पश्चिम दिशा में दिल की आकृति का रोज क्वार्ट्ज रखें।

* पति पत्नी के प्रतीक के रूप में बेडरूम में दो सुंदर सजावटी गमले रखें।

* बेडरूम में पानी की तस्वीर वाली पेंटिंग न लगाएँ इसके स्थान पर रोमांटिक कलाकृति, युगल पक्षी की तस्वीर लगाएँ।

* यदि आपको लगे कि आपका प्यार छिन रहा है तो आप अपने कमरे में शंख या सीपी रखना न भूलें।

* यदि दांपत्य जीवन पर इसलिए खतरा मंडरा रहा है कि आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है तो सुंदर से एक बाउल में पवित्र क्रिस्टल को चावल के दानों के साथ मिला रखें।

* यदि इन सभी उपायों को आप ध्यान में रखते हैं तो निश्चित रूप से आपके संबंध लंबे समय तक टिकने वाले प्यार भरे संबंध साबित होंगे।

 

top women in the world