महिलाओं के लिए गर्भ निरोधक विकल्प :

महिला कंडोम स्परमिसिडिस संयुक्त मौखिक गर्भनिरोधक
मौखिक गर्भनिरोधक प्रोजेस्टिन (मिनी पिल) आपातकालीन गर्भनिरोधक प्रौजैस्टिन ओनली इनजैक्टेबलस
इन्ट्रा युटरीन डिवाइज सेंट्चरोमन महिला बन्ध्यीकरण - ट्यूब बंधी

स्परमिसिडिस

स्परमिसिडिस क्या है?

स्परमिसिडिस रासायनिक पदार्थ है जो कि सम्भोग से पूर्व महिला की योनि में डाल दिए जाते हैं ये वीर्य के जीवाणुओं को निष्क्रिय कर देते हैं या मार देते हैं ये विविध गर्भनिरोधक पदार्थों के रूप में उपलब्ध हैं, जिसमें क्रीम, फिल्म, फोम जैली और अन्य तरल एवं ठोस गोलियां हैं जो योनि के अन्दर डालने पर घुल जाती हैं।

 

 
 
 

स्परमिसिडिस की प्रभविष्णुता क्या है?

इनकी कुशलता 80 से 85 प्रतिशत के बीच रहती है। यदि इन्हें मेकैनिकल अवरोधक साधनों जैसे कि कंडोम के साथ मिलाकर उपयोग मे लाया जाये तो इनकी कुशलता बढ़ जाती है।

स्परमिसिडिस किस प्रकार काम करते हैं?

ये जीवाणु को नष्ट कर देते हैं। या अचल कर देते हैं।


क्या एस टी आई और एच आई वी एड्स से स्परमिडिस कुछ हद तक सुरक्षा प्रदान करते हैं?

स्परमिडिस कुछ हद तक सुरक्षा दे सकते हैं पर ये सुरक्षा के लिए दी नहीं जाती। इसके विपरीत एन ओ एन ओ एक्स वाई एन ओ एल - 9 नामक स्ममिसिड का एच आई वी के खतरे वाले या गुदा परक कई बार प्रयोग करें तो टिशु उत्तेजित हो जाते हैं जिससे एच आई वी या अन्य टी डी की सम्भावनाएं बढ़ जाती हैं।

स्परमिसिड का प्रयोग कैसे करें?

पैकेट के ऊपर सही उपयोग के लिए विस्तृत आदेश लिखे रहते हैं इस प्रकार के पदार्थ का उपयोग करने से पहले ध्यान रखें कि आप आदेश पढ़ लें और समझ लें। सामान्यतः महिला बैठकर या पालथी मारकर इन्हें अपनी योनि में धीरे- धीरे गहरे में उतारती है। गर्भ निरोधक फोम्स, क्रीम्स, जैलिस, फिल्म और डालने वाली गोलियों को सम्भोग शुरू करने से पहले कम से कम दस मिनट चाहिए होते हैं ताकि वे घुल सकें। यह साधन डाले जाने के एक घन्टा बाद तक ही प्रभावशाली रहता है। जितनी बार योनि सम्भोग दोहराया जाए उतनी बार इसे डाला जाना चाहिए।

गर्भ निरोधक

 

top women in the world