दुल्हन श्रंगार

 

सभी चाहते हैं कि उनके विवाह में सबका ध्यान उनकी तरफ हो पर खूबसूरत दिखने के लिये केवल मेकअप ही काफी नही हैं। विवाह के कुछ दिन पहले से करे अपनी सही देखभाल और पायें सबकी आँखों में अपने लिये तारीफ की चमक।

 

ब्युटीफुल लुक (Beautiful Look)

Dulhanफैशन का हाथ थाम कर चला जाये तो खूबसूरती दिलों पर राज करती है, किस तरह के कपड़े लोंगों के सामने अपने आपको पेश करते हैं, ये सब दिखाता है कि किस तरह आप अपने आपको फैशन से जोड़कर चलते है। सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि कपड़े अपने फिगर के हिसाब से चुनें।

  • चौड़े कंधे यदि आपके कंधे चौड़े है तो चौड़े गले का ब्लाउज या कुर्ता पहनें। शार्ट स्लीव और लाइट फेब्रिक से कंधे ज्यादा चौड़े नहीं लगते।
  • बड़े वक्ष के लिये ऐसी लड़कियों को वी-नेक नहीं पहनना चाहिये, इससे ब्रेस्ट का साइज और बड़ा लगता है। हाइ नेक और फुल स्लीव उपयुक्त रहेंगे।
  • छोटे वक्ष के लिये वी नेक और थोड़े मोटे फेब्रिक से ब्रेस्ट का साइज बड़ा लगता है।
  • मोटी बाँहें हमेशा स्लीववाले ड्रेस ही पहनें। ध्यान रखें कि फेब्रिक मोटा और टाइट न हो
 

खास फैशन टिप्स

अपनी ठुड्डी हमेशा सीधी रखें और पेंट अंदर इससे आपकी पर्सनेलिटी उभरेगी और आप पतले भी लगेगे।

टाइट इलास्टिक वाले ड्रेस में आपका पेट ज्यादा नजर आयेगा।

सलवार हर तरह की बॉडी पर जंचती है।।

शरीर के जिस भाग में कमी है, उसे हमेशा ढ़ंककर रखें।

जैसे यदि जांघों पर वजन ज्यादा है तो शार्टस न पहनें।

ग्लॉसी मेकअप

ब्राइडल मेकअप तो डार्क होता ही है पर मैट के स्थान पर शिमर लुक लिये ग्लॉसी मेकअप एक बार फिर लोंगों की पसंद बनता जा रहा है। ठंड मे वेट लुक वाला मेकअप भी बेहद खूबसूरत लगता है।

हेयर एक्सेसरीज

एक तरफ जहां गजरा फैशन के बाहर होता जा रहा है, वही अन्य ताजे फूलों का बालों में सजाना लड़कियों की पसंद बन रहा है। आमतौर पर बुके आदि में इस्तेमाल किये जाने वाले इन फूलों की बालों में सजावट दुल्हन को एक अलग ही गेटअप देती है। लंबी चोटियों का स्थान आकर्षक जूड़ों ने ले लिया है। कर्ल किये बालों के ऊपर गोल्डन फिलर्स को ऐसे अंदाज में सजाया जा रहा है कि वे केश में पिरोये घुंघरुओं वाला लुक देते है।

फीचर करेक्शन

लोग लुक्स को लेकर काफी जागृत हो गयें है। फीचर करेक्शन कि जरिये साधारण नैन-नक्श को तीखे नैन-नक्श में परिवर्तित किया जा सकता है। जैसे आपके फूलें गाल हैं तो मेकअप के जरिये उन्हे छुपाया जा सकता है।

बिंदी

माथे के श्रंगार के लिये इन दिनो स्टकिंग बिंदिया या स्टोन्स इस्तेमाल किये जा रहे है। ज्यादातर दुल्हनें केवल एक बड़ी बिंदी ही लगाना पसंद कर रही है। यह बिंदी भी लंबी पसंद की जा रही है। कम्प्युटराज्ड कटिंग की ये बिंदियां बड़े मांग टीके के साथ लुभावनी लगती है।

मांग टीका

दुलहन का मां टीका भी अंदाज बदल रहा है। पहले नाजुक मांग टीके दुल्हन की पसंद हुआ करते थे, अब भारी टीकों की फरमाइश रहती है।

आई मेकअप

इन दिनों शिमर व शाइन मेकअप का ट्रेंड है, इसलिये आई मेकअप शोख होना चाहिये तभी जंचता है। आखों को चमकदार बनाने के लिये पिंक शिमर का प्रयोग किया जाता है। चाहें तो मल्टी शिमर ले सकते है। आखों को बड़ा दिखाने के लिये वाटरप्रूफ काजल का प्रयोग करें।

क्लींजिंग करना (Cleanging)

चेहरे को साबुन और पानी से धोने पर प्रायः मेकअप (makeup) तथा धूल के कण पूरी तरह से निकल नही पाते। चेहरे को पूर्ण रूप से स्वच्छ रखने के लिये क्लींजिंग (cleanging) करना आवश्यक है। क्लींजिंग (Cleanging) करने के लिये क्लींजिंग (Cleanging) का प्रयोग किया जाता है जो कि रोम छिद्रों के भीतर तक जाकर धूल मिट्टी के कण तथा चिकनाहट को साफ कर देता है।

वैक्सिंग

विवाह के छ: हफ्ते पहले वैक्सिंग करवा लें। छह हफ्तों में बाल पुन: पूरी तरह विकसित हो जाते हैं। अब शादी के ठीक पहले वैक्सिंग करवाने से त्वचा साफ-सुंदर- कोमल दिखेगी ।

बालों की देखभाल

हेयर स्टाइल

शादी पर हेयर स्टाइल कैसी रहेगी, ये पहले से तय करें। यदि छोटे बालों वाली स्टाइल सूट करती हो तो छह हफ्ते पहले बाल ट्रिम कटवा लें। बाद में कोई दूसरी हेयर स्टाइल बिलकुल न करवायेजो पहले कभी न करवाई हो। स्टाइल जितनी सहज हो, उतना ही अच्छा।

हेयर-ड्रायर

कुछ हफ्ते पहले से हेयर ड्रायर और वॉल्यूमनाइजर का इस्तेमाल बंद कर दें। शादी और उसके बाद के अवसरों पर यूं भी इनका काफी इस्तेमाल करना पड़ता है।

तेल-अच्छी शैम्पू

शैम्पू से पहले गर्म तेल को बालों में अच्छी तरह मालिश करें। बालों में अच्छी तरह मालिश करें। बालों में कंडीशनर भी शादी तक न लगायें।

 

top women in the world