डिल्डो या वाईब्रेटर क्या होता है?

डिल्डो या वाईब्रेटर शिश्न का प्रतिरूप होता है। यह सेक्स खिलौना आकार, माप और दिखावट में लिंग जैसा है और इसका इस्तेमाल हस्तमैथुन और सम्भोग के दौरान अपने साथी के साथ सेक्स को ज्यादा मजेदार बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। वाईब्रेटर बैटरी से चलने वाला लिंग के आकार का यन्त्र होता है जिसे महिलाएं अपने आप को स्वयं सुख देने के लिए इस्तेमाल करती हैं । कुछ पुरुष भी अपने लिंग के आसपास के अंग पर इसका इस्तेमाल करते हैं। डिल्डो लिंग के सामान होता है जो वाइब्रेट (कम्पन) नहीं करता। इनके अलावे भी सेक्स को मजेदार बनाने के लिये कई तरह की चीज़ें है, जैसे स्प्रे, जेल, लिंग पर पहनने वाला छल्ला, गुदा सम्बंधित खिलौने, यहाँ तक की सेक्स फर्निचर, जैसे की एक ख़ास तरह का झूला यह सब चीज़ें सेक्स के आनंद में इजाफा लाने के लिए बनाई जाती हैं। सेक्स खिलौने, अपनी शारीरिक ज़रूरतों को आनंद दायक बनाने का एक सुरक्षित तरीका है, वो भी बिना अपने साथी को धोखा दिए लेकिन कुछ देशों में इस तरह के उत्पादों के इस्तेमाल या व्यापार पर रोक है। दुनिया भर में सेक्स खिलौनों का उध्योग लगभग 15 करोड़ डोल्लर के लगभग का आँका गया है। और यह 30 फ़ीसदी की रफ़्तार से बढ़ रहा है। लगातार नए-नए उत्पाद बाज़ार में शामिल हो रहे हैं।
सेक्स खिलोनें सामान्यतः बिलकुल सुरक्षित होते हैं, लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखना ज़रूरी होता है। सबसे ज़रूरी है की इस्तेमाल के बाद इन्हें ठीक से साफ़ करना। इन खिलौनों के ज़रिये सेक्स संक्रमित रोगों का फैलना बहुत आसान है। गुदा से जुड़े इस तरह के उत्पादों का इस्तेमाल किसी और अंग पर ना करें। याद रखिये, बेशक आपने इन खिलौनों को अच्छी तरह साफ़ किया हो, फिर भी कुछ कीटाणु अपना रास्ता ढूंढ़ ही लेते हैं। साथ में यह भी ज़रूरी है की आप अच्छी क्वालिटी के उत्पाद ही खरीदें। कुछ सस्ते उत्पाद हानिकारक पदार्थों से निर्मित हो सकते हैं। नहाते समय वाईब्रेटर का इस्तेमाल बिलकुल ना करें!
वाइब्रेटर लिंग के आकार का एक उपकरण है जो की प्लास्टिक या रबड़ या दोनों चीज़ों का बना होता है। ये डिल्डो (लिंग का प्रतिरूप) की तरह ही होता है लेकिन में एक छोटी सी मोटर लगी होती है जो योनि में उसी प्रकार कंपन एवं घर्षण करते रहती है जैसे लिंग योनि में जाने के बाद। यह स्त्री को पुरूष के साथ होने वाले संभोग का ही अहसास देती है। कई महिलाओं को वाइब्रेटर से ओर्गास्म बहुत आसानी से हो जाता है। कई इसे अपने आप अकेले में इस्तेमाल करते है तो कई युगल तो इसका इस्तेमाल सेक्स के दौरान मिलकर करते हैं।

 

top women in the world